HTML in Hindi : <pre> Tag

  • Introduction to html <pre> tag in Hindi
  • Syntax of html <pre> tag in Hindi
  • Example of html <pre> tag in Hindi

Introduction to HTML <pre> Tag

यदि आप चाहते है की web page में आपका text उसी प्रकार show हो जिस प्रकार आपने उसे लिखा है और उसमे किसी भी प्रकार का change भी ना आये तो इसके लिए HTML में <pre> tag provide किया गया है। 

HTML में <pre> tag का प्रयोग preformatted text को present करने के लिए किया जाता है। Preformatted text से तात्पर्य ऐसे text से है जो पहले से ही format किया जा चुका है और जिसे आगे format नहीं किया जाना चाहिए।

जब आप <pre> tag के द्वारा कोई text webpage में present करते है तो वह उसी format में show होता है जिस format में आपने उसे लिखा था। यानी की spaces और indentation आदि सभी settings change न होकर उसी रूप में show हो जाती है।

इस tag का सबसे प्रचलित प्रयोग आजकल किसी programming code को represent करने के लिए किया जाता है। इसके लिए इस tag को <code> के साथ प्रयोग किया जाता है।

जैसा की आप जानते है programming code को spaces और indentation द्वारा represent किया जाता है और केवल तब ही वह समझ में आता है। इसी कारण programming code को represent करने के लिए <pre> tag का प्रयोग किया जाता है। अब यह एक standard बन चूका है और सभी इसे follow करते है।

Syntax of HTML <pre> Tag

HTML <pre> tag का general syntax निचे दिया जा रहा है।

<pre>
Text here as you want it to appear in webpage…
</pre>

जैसा की आप ऊपर दिए गए syntax में देख सकते है <pre> tags के बीच आप text उस तरह लिखते है जिस तरह आप उसे web page में show करना चाहते है। उदाहरण के लिए यदि आप हर word के बाद double space देते है तो web page में भी वह उसी प्रकार show होगा।

<pre> tag के द्वारा programming code present करने के लिए निचे दिया गया syntax आप follow कर सकते है।

<pre>
<code>
Your programming code here…
</code>
</pre>

जब आप कोई programming code present कर रहे हो तो <code> tag को उपयोग करना आवश्यक है। <code> tag के माध्यम से ही interpreter को पता चलता है की एक programming code को present किया जा रहा है।

<pre> tag के माध्यम से आप programming code को सही structure प्रदान कर पाते है जिससे वह और भी readable हो जाता है।

Example of HTML <pre> Tag

HTML <pre> tag का उदाहरण निचे दिया जा रहा है। 

<html>
<head>
<title> HTML pre tag demo </title>
</head>
<body>

<pre>
<code>
#include<stdio.h>
#include<conio.h>

int main()
{
    printf(“Hello HTML!”);
    return 0;
}
</code>
</pre>

</body>
</html>

ऊपर दिया गया उदाहरण निचे दिया गया output generate करता है।