Loading...

Python Tutorial in Hindi

Python एक beginner friendly general purpose programming language है। हालाँकि python को बहुत सी programming languages के बाद create किया गया है। लेकिन फिर भी यदि programming सिखने की बात की जाय तो python सबसे अच्छी साबित होती है।

इसका मुख्य कारण है की python बहुत ही reable और simple है। इसमें सभी tasks common english words से बनी हुई commands के द्वारा perform किये जाते है। English words का इसमें इतना सटीक उपयोग किया गया है की programmer आसानी से program को लिख भी पाता है और समझ भी जाता है।

Python कई complex functionalities को भी बड़ी आसानी से implement करने की ability programmers को provide करती है। Python का प्रयोग सिर्फ सिखने तक ही नहीं है। यह एक तेजी से बढ़ती हुई programming language है। इसने market में अपनी reputation बना ली है जिसके कारण आज कई companies तो python projects ही कर रही है।

Python को सिख कर आप दूसरी programming languages भी सिख सकते है और एक programmer के रूप में भी कार्य कर सकते है। यदि आप एक python programmer बनने की सोच रहे है तो इससे अधिक बेहतर समय नहीं हो सकता है।

Python की खूबियों और popularity को ध्यान में रखते हुए Best Hindi Tutorials आपको python tutorials की आसानी से समझ आने योग्य Hindi भाषा में लिखी गयी tutorial series provide कर रही है। इस series की सभी tutorials में हर concept को आसान भाषा में उदाहरण सहित समझाया गया है।

Table of Contents 

  1. Python Introduction : Python कई important features provide करती है। इस tutorial में आप ऐसे ही कुछ python features के बारे जानेंगे। इसके अलावा आप यह जानेंगे की python को कँहा उपयोग किया जा सकता है। 
  2. Python Installation : Python में programming करने के लिए python interpreter का होना आवश्यक है। इस tutorial में आप python interpreter को install करना और programming के लिए ready करना सीखेंगे। 
  3. Python Interpreter : Python interpreter एक program है जो python commands को समझ कर उन्हें execute करता है। इस tutorial में आप python interpreter और उसके different modes के बारे में detail से जानेंगे। 
  4. Python Syntax : Python का syntax दूसरी programming languages से different है। इसमें indentations का बहुत महत्व होता है। इस tutorial में आप python indentations और python में comment करने के बारे में जानेंगे। 
  5. Python First Program : इस tutorial में आप अपना पहला python program create करना और उसे execute करना सीखेंगे। यह एक simplest program होता है। 
  6. Python Variables : Variables का प्रयोग data को store करने के लिए किया जाता है। इस tutorial में आप python में variables declare करना और उनके scopes के बारे में जानेंगे।  
  7. Python Numbers : Python में Number types का प्रयोग number variables create करने के लिए किया जाता है। इस tutorial में python Number types के बारे में जानेंगे और उन्हें उपयोग करना भी सीखेंगे। 
  8. Python Strings : String types का प्रयोग string variables create करने के लिए किया जाता है। इस tutorial में आप python में strings create करना और string operators और methods को use करना सीखेंगे। 
  9. Python Lists :  Lists एक items का ordered collection होता है। इस tutorial में आप python में list create करना और उसके साथ operations perform करना सीखेंगे। 
  10. Python Tuples : Tuples data items के ordered और unchangeable collections होते है। इस tutorial में आप python में tuples create करना और उसके methods को use करना सीखेंगे।  
  11. Python Dictionaries :  Dictionaries items का एक unordered collection होती है। इस tutorial में आप python dictionaries create करना और उन्हें access करना सीखेंगे। 
  12. Python Modules : Modules का प्रयोग कई python files को store करने के लिए किया जाता है। इस tutorial के बारे में आप standard modules और उन्हें उपयोग करने के तरीकों के बारे में सीखेंगे। 
  13. Python Packages :  Packages का प्रयोग अलग अलग modules को organize करने के लिए किया जाता है। इस tutorial में आप python packages को create और import करना सीखेंगे। 
  14. Python Functions : Functions का प्रयोग कुछ specific commands को program में कई जगह पर execute करने के लिए किया जाता है। इस tutorial में आप python functions, local symbol table और python function arguments के बारे में जानेंगे। 
  15. Python Loops : Loop का प्रयोग एक ही code को बार बार execute करने के लिए किया जाता है। इस tutorial में आप python loops और python loop control variables के बारे में जानेंगे। 
  16. Python Decision Making : Decision making statements का प्रयोग condition के अनुसार statements को execute करने के लिए किया जाता है। इस tutorial में आप अलग अलग python statements के बारे में जानेंगे। 
  17. Python Classes & Objects : Classes object oriented programming की सबसे महत्वपूर्ण functionality होती है। इस tutorial में आप python में classes create करना और उनके objects create करना सीखेंगे। 
  18. Python Date & Time : Python आपको date और time सम्बंधित जानकारी provide करने की ability provide करती है। इस tutorial में आप python में available date और time functions और उनके उपयोग के बारे में जानेंगे। 
  19. Python Errors & Exceptions : Errors और exceptions किसी program के execution को रोक देती है। इस tutorial में आप python में errors और exceptions को handle करना सीखेंगे। 
  20. Python Lambda Functions : Lambda functions बिना नाम के functions होते है। इस tutorial में आप lambda functions create करना सीखेंगे। 
  21. Python File Handling : ज्यादातर सभी programming languages file handling की ability provide करती है। इस tutorial में आप python के file handling mechanism के बारे में जानेंगे। 
  22. Python Iterators : Iterators का प्रयोग objects को iterate करने के लिए किया जाता है। इस tutorial में आप iterators implement करना और उन्हें उपयोग करना सीखेंगे। 

आशा है की Python tutorials की Hindi भाषा में provide की गयी यह series आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी।