Linux in Hindi : Distributions

  • Introduction to linux distributions in Hindi
  • Different linux distributions in Hindi

Introduction to Linux Distributions 

Linux एक open source operating system है। इसका code download के लिए freely available है। कोई भी उस code को download करके उसे अपनी आवश्यकतानुसार उपयोग कर सकता है।

Open source होने के अलावा linux customizable भी है। यानी की linux को कोई भी download करके अपने उपयोग के मुताबिक़ उसमे बदलाव कर सकता है।

कई अलग अलग communities ने linux को आवश्यकतानुसार customize करके launch किया है। यही कारण है की market में linux के इतने सारे variations available है। इन variations को linux distributions कहा जाता है।

हालाँकि linux के सैकड़ों की सँख्या में variations available है लेकिन फिर भी इन सब में core linux operating system (kernel) same ही होता है। Linux kernel में किसी प्रकार के बदलाव नहीं किये जाते है।

अलग अलग tasks को ध्यान में रखते हुए कई communities ने linux के अलग अलग distributions create किये है। आपको यह जानकार हैरानी होगी की Android operating system के भी core में linux ही कार्य कर रहा है।

Linux के कुछ popular distributions के बारे में आगे बताया जा रहा है।

Redhat Enterprise

यह linux distribution Red Hat organization द्वारा design किया गया है। इसे commercial purpose के लिए develop किया गया था। इसे RHEL के नाम से भी जाना जाता है। यह distribution desktop और server दो versions में release किया जाता है। इस distribution के servers में ARM64 और IBMZ आदि available है। 

Ubuntu

Ubuntu एक Debian based free और open source linux distribution है। Microsoft Windows और Apple Mac के बाद यह तीसरा सबसे popular operating system है। यह distribution desktop, server और cloud तीन versions में available है। Ubuntu 18.10 latest ubuntu version है। 

Fedora 

यह linux distribution community द्वारा support किये गए fedora project द्वारा बनाया गया है। इसे Red Hat enterprise द्वारा support किया गया है।

इस linux distribution में industry leading free और open source software programs available है। यह distribution भी काफी popular है। 

Debian 

Debian एक UNIX like operating system है। यह पूरी तरह free software packages के द्वारा nirmit है। यह project 1993 में lan murdock के द्वारा शुरू किया गया था।

Debian की stable release personal computers और network servers के लिए बहुत popular है। कई दूसरे distributions इस distribution के आधार पर बनाये गए है।

Linux Mint

Linux mint एक community द्वारा support किया गया linux distribution है। इसे Ubuntu और Debian के आधार पर बनाया गया है। यह एक आसानी से उपयोग किये जाने वाला operating system है।

यह distribution कुछ proprietary softwares के द्वारा multimedia के लिए पूरा support provide करता है। इसके अलावा इसमें कुछ free और open source programs भी include किये गए है।

Arch 

Arch linux X86-64 architecture पर based computers के लिए बनाया गया एक linux distribution है। यह free और open source software programs के combination से बना हुआ है। इसकी community में शामिल होकर कोई भी इसके लिए योगदान दे सकता है। 

Arch linux rolling release model पर कार्य है। इस model में updates चलती ही रहती है जो की system को continuous basis पर improve करती है। Arch linux developers के बीच काफी प्रसिद्ध है। 

CentOS

CentOS (Community Enterprise Operating System) एक free enterprise class linux operating system है। Enterprise class होने के अलावा यह community supported भी है। यह Red Hat Enterprise linux के साथ compatible है।

Gentoo

Gentoo linux एक ऐसा linux distribution है जिसे portage package management system द्वारा बनाया गया है। यह binary distribution की तरह ना होकर इसका source code user की सहूलियत के आधार पर locally compile किया जाता है। 

Speed और machine specific optimization ही gentoo linux के features है। 

OpenSUSE

यह linux SUSE linux GmbH और दूसरी companies द्वारा मिलकर develop किया गया है। इसे बनाने का उद्देश्य software developers और system administrator को एक open source tools का set provide करना था। इसके अलावा इस distribution में आपको एक user friendly desktop और multiple features वाला server environment प्राप्त होता है।

Slackware

यह distribution Patrick Volkerding द्वारा 1993 में create किया गया था। यह distribution Softlanding Linux System पर आधारित है। इस distribution के आधार पर कई दूसरे linux distributions create किये गए है। उदाहरण के लिए SUSE linux distribution slackware के आधार पर ही बनाया गया है।