Loading...

Linux in Hindi – file Command

  • Introduction to linux file command in Hindi
  • Options of linux file command in Hindi

Introduction to Linux file Command

कई बार आपको किसी file से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। जैसे की file का type और वह किस तरह का data store करती है आदि जानकारी कई बार जानना महत्वपूर्ण होती है।

Graphical user interface में ऐसी जानकारी उस file की properties को देखकर पता लगायी जा सकती है। इसके अलावा linux में आपको file command भी provide की गयी है जो file का type और बाकी दूसरी जानकारी प्रदान करती है।

इस command के उपयोग से आप किसी भी file की जानकारी command line terminal द्वारा प्राप्त कर सकते है। किसी file की जानकारी प्राप्त करने का यह linux में non-GUI way है।

इस command को file के नाम के साथ प्रयोग किया जाता है। इसका syntax निचे दिया जा रहा है।

file file-name 

उदाहरण के लिए यदि आप एक text file की जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो उसे इस प्रकार लिखेंगे।

file myFile

इस command के द्वारा जब आप किसी image की जानकारी प्राप्त करने का प्रयास करते है तो उस file का नाम, वह किस तरह का image data store करती है, उसकी width/height और color contrast जैसी जानकारी return की जाती है।

Linux-file-command

Linux file command एक magic file की मदद से कार्य करती है। यह file बहुत से patterns को store करती है जो file से सम्बंधित जानकारी हाँसिल करने में मदद करती है।

इस magic file का path usr/share/file/magic होता है। इस file से सम्बंधित जानकारी आप terminal पर निचे दी गयी command को execute करके भी प्राप्त कर सकते है।

man 5 magic
linux-man-5-magic-command

Options of Linux file Command

Linux file command के साथ आपको 4 options भी available होते है। इन options को आप इस command के साथ additional functionality के लिए प्रयोग करते है।

-s

Linux file command के साथ इस option को use करके आप specials files जिनका कोई common type या pattern नहीं होता है उनके बारे में जानकारी प्राप्त करते है।

file -s file-name
Linux-file-command-s-option

*

Linux file command के साथ * option का प्रयोग करके आप current directory की सभी files की जानकारी एक साथ प्राप्त कर सकते है। यहाँ * सभी files को सम्बोधित करता है।

file * 
Linux-file-command-all-file-option

/directory/*

इस file command option से आप किसी directory का path define करके उस directory में placed सभी files की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

file /directory-name/another-directory/ * or file-name
Linux-file-command-with-full-path

[range]*

इस file command option के साथ आप alphabet characters की range define कर सकते है। ऐसा करने से सिर्फ उसी range के alphabets से start होने वाली files की जानकारी return की जाती है।

file [alphabet-range] * or file-name
Linux-file-command-with-range