Linux in Hindi : Introduction

  • Introduction to linux operating system in Hindi
  • History of linux operating system in Hindi
  • Features of linux operating system in Hindi

Introduction to Linux Operating System

Linux एक operating system है। जैसे की Windows, Macintosh और Android आदि operating systems है उसी प्रकार linux भी एक OS है।

Operating system एक software program होता है। यह कई software programs से मिलकर बना होता है। Operating system सभी कार्य hardware की मदद से करता है। एक operating system hardware और software के बीच communication establish करता है।

Operating system user द्वारा दी गयी commands को identify करके hardware की मदद से उसे implement करता है। इसके अलावा operating system hardware resources को manage करना, user की files को save करना आदि कार्य भी करता है।

Linux एक core operating system है। Linux में लगभग सभी कार्य commands द्वारा किये जाते है। Linux आपको बहुत अधिक graphical user interface नहीं provide करता है। 

जितने भी popular operating systems है जैसे की Windows और Mac आदि उन्हें user friendly बनाने के लिए उनको graphical user interface (GUI) द्वारा ढक दिया गया है। हालाँकि core level पर वे सभी linux की तरह ही कार्य करते है। 

Linux के साथ कार्य करके आप जानेंगे की असल में एक operating system कैसे कार्य करता है। क्योंकि दूसरे popular operating systems में सभी कार्य GUI elements द्वारा perform किये जाते है।

इसलिए user को पता नहीं रहता है की असल में हर GUI element (जैसे की button आदि) एक command के रूप में execute किया जा रहा है। 

Linux में आप किसी graphical user interface से अधिक ना interact करके direct operating system के मुख्य program kernel से interact करते है।  

Unix और linux में काफी समानता पायी जाती है। ऐसा माना जाता है की यदि आप इन दोनों में से कोई भी एक सिख लेते है तो दूसरा भी आप आसानी से उपयोग कर सकते है। Linux को unix standards के अनुरूप design किया गया है। 

History of Linux Operating System

Linux operating system Linus Torvalds द्वारा design किया गया था। वे एक computer science student थे और प्रतिभा के धनी थे।

Linus Torvalds Unix operating system पर कार्य करते थे तभी उन्हें लगा की Unix में कुछ improvements की आवश्यकता है। उन्होंने इस बात को Unix designer के समक्ष रखा। Unix designers को changes standards के अनुरूप नहीं लगे तो उन्होंने उस प्रस्ताव को ठुकरा दिया।

इसके बाद Linus ने सोचा की एक operating system create किया जा सकता है जो उनके द्वारा suggest किये गए changes के अनुरूप हो।

इसके बाद Linus ने Unix operating system के आधार पर ही 1991 एक kernel तैयार किया जिसे उन्होंने Linux नाम दिया। यह kernel Linus द्वारा suggest किये गए changes के अनुरूप था।

इसके बाद उन्होंने कई और programmers के साथ मिलकर कुछ programs develop किये जो Linux को कार्यन्वित करने के लिए आवश्यक थे। इस कार्य में उन्हें थोड़ा समय लगा। वर्ष 1991 से 1992 के आसपास तक Linux का एक working model market में launch कर दिया गया था।

Linux एक commercial OS ना होकर के open source था। यही कारण रहा की Linux कम समय में बहुत अधिक पॉपुलर हो गया। आज Linux के कई distributions market में available है।

Features of Linux Operating System

Linux operating system कुछ ऐसे महत्वपूर्ण features के साथ आता है जो इसे दूसरे operating systems से unique बनाते है। इन features के बारे में निचे बताया जा रहा है।

Linux is Portable 

Linux एक portable operating system है। यानी linux कई अलग अलग hardware platforms पर एक ही प्रकार से कार्य करता है। कुछ operating systems निश्चित hardware के साथ ही कार्य करते है इसलिए वे limited होते है। लेकिन linux को सभी प्रकार के hardware platforms पर use किया जा सकता है। 

Linux is Open Source

Linux एक open source operating system है। Linux का code freely download के लिए available है। कई communities और independent programmers एक साथ कार्य करके linux के development में योगदान देते है।

Linux is Multi-User Operating System

Linux सही मायनों में एक multi-user operating system है। एक साथ कई users एक ही operating system पर कार्य कर सकते है और resources जैसे की memory और disk space आदि को share कर सकते है। 

Linux is Multiprogramming Operating System 

आजकल के ज्यादातर सभी पॉपुलर operating systems की तरह linux भी एक multiprogramming operating system है। Linux में एक साथ कई applications कार्य कर सकती है। 

Linux is More Secure

Linux किसी भी दूसरे operating system से अधिक secure है। Network security से लेकर user authentication और file encryption तक सभी तरह के security features linux में available है।

Linux Have Hierarchical File System

Linux में files को hierarchical order में organize किया जाता है। इससे files को access करना और उनके साथ किसी भी तरह के operation perform करना और भी आसान और fast हो जाता है। यह programmers के लिए कई प्रकार से फायदेमंद होता है।

Linux Have Shell

Linux में Shell available है। Shell एक software program होता है। Shell के द्वारा आप operating system से interact कर सकते है। इसके लिए commands का प्रयोग किया जाता है। Shell के द्वारा आप operating system से कई प्रकार के कार्य करवा सकते है। जैसे की application programs को open करना और दूसरे operations आदि।