Loading...

Linux in Hindi – Linux and Unix

  • Introduction to Linux and Unix in Hindi
  • Differences between Linux and Unix in Hindi
  • Similarities between Linux and Unix in Hindi

Introduction to Linux and Unix

Unix अब तक का सबसे powerful और robust operating system है। Linux भी unix के core structure को follow करता है इसलिए linux भी एक बहुत reliable operating system है।

Linux को unix operating system के आधार पर बनाया गया है। Linux और Unix में बहुत सी समानताएँ पायी जाती है। जैसे की linux का core operating system (kernel) unix से ही लिया गया है। यदि आप linux को operate करना सिख लें तो काफी हद तक unix को भी operate कर सकते है।

हालाँकि ये दोनों operating system एक ही structure को follow करते है लेकिन फिर भी ये दोनों एक जैसे नहीं है। इन दोनों में जितनी समानताएँ है उतनी ही इनमें असमानताएँ भी है।

इनमें से किसी भी operating system को उपयोग करते समय आपको इनके बीच की similarities और differences के बारे में पता होना चाहिए। इससे आपको इनके features और limitations के बारे में पता लग जाता है। इससे आप इनका बेहतर उपयोग कर सकते है।

Differences Between Linux and Unix

Linux और unix operating system के बीच पाए जाने वाले differences के बारे में आगे बताया जा रहा है।

Full vs. Half

Linux operating system सिर्फ एक kernel है। Linux को एक complete operating system नहीं माना जाता है। इसे complete बनाने के लिए linux में दूसरे vendors द्वारा provide किये गए software programs include किये जाते है।

जबकि unix एक full operating system होता है। Unix में A to Z सभी programs built-in आते है। Unix में किसी दूसरे program को include करने की आवश्यकता नहीं होती है।

Cost

सभी linux operating systems free of cost available होते है। आप internet से download कर सकते है।

लेकिन सभी unix operating systems free नहीं होते है। ज्यादातर unix operating systems commercial होते है और उन्हें setup और manage करना बहुत expensive होता है।

Graphical User Interface (GUI)

Linux में आपको कई GUI alternatives available होते है। जैसे की KDE, Gnom, Unity और Mate आदि कुछ common graphical user interfaces है जो linux में आपको available होते है।

शुरूआती तौर पर unix में एक command line interface ही available था। लेकिन उसके बाद Common Desktop Environment (GUI) को develop किया गया था। आज कल ज्यादातर unix operating systems Gnome को GUI interface के रूप में use करते है।

Development

Linux operating को open source community द्वारा develop किया गया है। जिनमें कुछ independent programmers भी शामिल है।

लगभग पूरा unix operating system AT&T द्वारा ही develop किया गया है। कुछ organizations भी है जिन्होंने unix के development को support किया गया है। लेकिन ये सभी organization भी commercial ही है।

User

Linux operating system को आम आदमी से लेकर बड़ी organizations तक कोई भी उपयोग कर सकते है।

लेकिन unix operating system को बड़े servers और workstations के लिए design किया गया है। आम आदमी के लिए इसका कोई उपयोग नहीं है।

Similarities Between Linux and Unix

निचे Linux और unix operating systems के बीच पायी जाने वाली similarities के बारे में बताया जा रहा है।

Multi-tasking

Linux और unix दोनों ही operating systems multitasking में समर्थ है। हालाँकि यह feature linux को unix से ही मिला है।

Command Line & GUI

दोनों ही operating systems command line और GUI (graphical user interface) modes provide करते है।

Security

दोनों ही operating systems high level security provide करते है। जो की दूसरे किसी भी operating system से अलग है।

Multiple User Accounts

दोनों operating systems में multiple user accounts create किये जा सकते है। इनमें एक administrator account होता है जिसके पास operating system का full access होता है।