Loading...

Linux in Hindi – Linux and Windows

  • Introduction to linux and windows in Hindi
  • Differences between linux and windows in Hindi
  • Similarities between linux and windows in Hindi

Introduction to Linux and Windows

यदि personal computers की बात की जाय तो Microsoft Windows सबसे popular operating system है। यह पूरी दुनिया में सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला operating system है। Programmers से लेकर आम जनता तक सभी इस operating system का प्रयोग करते है।

ज्यादातर ऐसे students जो linux को सिखने का प्रयास करते है वे घर या collage कँही ना कँही पर Windows अवश्य प्रयोग करते होंगे और हो सकता है की उन्हें linux थोड़ा अटपटा लगे। इसलिए linux के बारे में सीखते समय यह आवश्यक है की आपको Windows और linux के बीच की समानता और असमानता के बारे में पता हो, ताकि आप linux का बेहतर उपयोग कर सके।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए यँहा linux और windows के बीच समानता और असमानता बताई जा रही है।

Differences Between Linux and Windows

निचे Windows और Linux operating system के बीच पायी जाने वाली असमानताएँ बताई जा रही है।

Costing

Linux एक free of cost operating system है। जबकि windows एक commercial software है। यही नहीं linux पर use होने वाले software programs भी free of costs ही होते है।

Open Source

Linux एक open source operating system है। इसका code download करने के लिए free of cost available है। कोई भी इसके development में योगदान कर सकता है। जैसा की मैने पहले कहा Windows एक commercial operating system है। इसका code सिर्फ Microsoft के pass available है।

कोई भी दूसरा programmer या community इसके development में योगदान नहीं कर सकते है। हालाँकि windows पर कोई भी open source या commercial software उपयोग किया जा सकता है।

Customization

Linux एक customizable operating system है। यानी की कोई भी person या community इसमें बदलाव करके खुद उपयोग के हिसाब से इसे उपयोग कर सकती है। Windows operating system में किसी भी प्रकार का बदलाव सिर्फ Microsoft ही कर सकती है।

Security

Linux एक बहुत ही secure operating system है। इसमें किसी प्रकार virus या malware attack का भी अधिक खतरा नहीं रहता है। जबकि Windows एक vulnerable operating system है, जिसमे virus और malware आदि attacks का अधिक खतरा रहता है।

Kernel

Linux operating system में monolithic kernel होता है। एक monolithic kernel एक single process के रूप में कार्य करता है, जिसमें सभी कार्य directly उसी process द्वारा perform किये जाते है। जबकि Windows operating system microkernel होता है जो separate processes के रूप में divided होता है जो अलग अलग tasks perform करने के लिए responsible होती है।

Slash

Linux में किसी भी directory आदि का path forward slash ()/ द्वारा define किया जाता है। जबकि Windows में ये black slash () द्वारा define किया जाता है।

File Names

Linux में file names case sensitive होते है। यानी की linux में age और AGE दोनों समान माने जाते है। जबकि Windows में file names case insensitive होते है। यानी की age और AGE दोनों अलग अलग नाम माने जाते है।

File Structure

Windows में जँहा disk को अलग अलग drives में बाँटा जाता है, वँही linux में सब कुछ एक tree structure में store किया जाता है। इसी tree में drives mount की जाती है और उनमें data store किया जाता है। Linux में files को tree structure में organize किया जाता है।

Similarities Between Linux and Windows

Differences के अलावा linux और windows operating systems के बीच कुछ similarities भी पायी जाती है। इनके बारे में आगे बताया जा रहा है।

User Accounts

Linux और windows दोनों ही operating system आपको multiple user accounts द्वारा operating system को use करने की ability provide करते है। आप एक से अधिक accounts द्वारा login कर सकते है। हर account का data separate store किया जाता है। Administrator account सभी accounts का data देख पाता है।

Development Tools

Linux और windows दोनों ही software development की ability के साथ आते है। आप windows और linux कोई सा भी operating system इस्तेमाल करके software development कर सकते है।

Hardware Support

Linux और windows दोनों ही बहुत से hardwares को बिना किसी additional program आदि के support करते है।

Web Services

Linux और windows दोनों में ही basic web services जैसे की email, web surfing, database आदि available होती है।

Automated Tasks

Linux और windows दोनों में ही tasks को automate करने के लिए programs available है। Linux में यह कार्य Cron द्वारा और windows में Task Scheduler द्वारा किया जाता है।

Update

Linux और windows दोनों ही operating system समय समय पर update किये जाते है।

Virus

Linux और windows दोनों ही operating system में virus आ सकते है। लेकिन फिर भी linux operating system windows से अधिक secure होता है।

Can Run on Same Hardware Simultaneously

Linux और windows दोनों को एक ही hardware पर install  करके use किया जा सकता है। हालाँकि एक बार में एक ही operating system उपयोग किया जा सकता है।