Loading...

Linux in Hindi – Shell

  • Introduction to linux shell in Hindi
  • Common linux shells in Hindi
  • What is shell scripting in Hindi

Introduction to Linux Shell

Linux में आपको एक shell program provide किया जाता है। यह Linux core operating system (kernel) को use करने के लिए एक command based program होता है।

यह kernel का हिस्सा नहीं होता है। इसके द्वारा user kernel को उपयोग करता है और कई अलग अलग tasks perform करता है।

Shell को terminal द्वारा access किया जाता है। Terminal का प्रयोग shell को open करने और use करने के लिए किया जाता है।

जब भी user shell में कोई command type करता है तो shell उस command को kernel को pass करता है इसके बाद kernel उस command को execute करता है।

Shell user और linux kernel के बीच bridge का कार्य करता है। Shell operating system से interact करने का Non GUI way होता है। सभी operating systems में shell available होता है।

एक computer सिर्फ 0 और 1 की भाषा (binary language) को ही समझता है। Shell user से simple english के रूप में user से command लेता है और यदि वह command उचित होती है तो उसे binary में convert करके kernel को pass कर देता है।

Linux में available shells को देखने के लिए आप terminal में $cat/etc/shells command execute कर सकते है। Current shell को देखने के लिए आप $echo $SHELL command execute कर सकते है।

Mac Os पर available shells को देखने के लिए echo “$shell” command use कर सकते है।

Microsoft Disk Operating System (MS-DOS) में shell का नाम COMMAND.COM है। जिसे Command prompt के द्वारा access किया जा सकता है।

एक shell program को keyboard या mouse द्वारा commands दी जा सकती है। जब shell में commands keyboard द्वारा दी जाती है तो वह command line interface कहलाता है।

Common Linux Shells

Linux operating system में आपको कई shells available होते है। कुछ popular linux shells के बारे निचे बताया जा रहा है।

Unix की सबसे प्रथम shell Bourne shell थी जो Stephen R. Bourne के द्वारा 70 के दशक में Bell Labs में बनायीं गयी थी।

BASH (Bourne-Again Shell)

Bash एक unix shell है। इसे bourne shell को replace करने के लिए create किए गया था। यदि कारण है की इसका नाम bourne-again shell रखा गया है। इसे Brian Fox ने create किया था।

Unix के अलावा इसे linux और Mac OS पर भी default login shell के रूप में use किया गया है। Windows 10 के लिए भी इस shell का एक version उपलब्ध है।

C Shell

C shell भी एक unix shell है। इसे Bill Joy ने 1970 के दशक में create किया था। यह एक command process shell होती है। इसमें commands एक file को pass करके उसे भी process किया जा सकता है। जिसे script कहते है।

Korn Shell

Korn shell unix shell के आधार पर बनायीं गयी एक unix shell है। इसे David korn ने bell labs में develop किया था। इसमें कई features C shell से भी include किये गए है।

TCSH

Tee See Shell modern unix shell है। यह C shell पर आधारित है और उसके साथ कार्य करने में सक्ष्म है। इसे आप कुछ extra features (command line editing आदि) के साथ C shell ही समझ सकते है।

What is Shell Scripting

Shell scripting का अर्थ एक file में store की गयी list को commands को execute करना होता है। ये commands एक निश्चित task perform करने के लिए निश्चित order में execute की जाती है और task के अनुसार इनका order बदल सकता है।

Shell एक program होने के अलावा language भी होती है। यह C language में program create करके use execute करना जैसा है। C programming भी shell scripting का एक परिष्कृत रूप है।

Shell scripting में भी comments define किये जा सकते है और output देखा जा सकता है।