Linux in Hindi : touch Command

Share on facebook
Share on google
Share on twitter
Share on linkedin
  • Introduction to linux touch command in Hindi
  • Syntax of linux touch command in Hindi
  • Options of linux touch command in Hindi

Introduction to Linux touch Command

Linux में touch command का प्रयोग मुख्यतः empty file create करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा इस command द्वारा existing files के timestamps भी access और change किये जा सकते है।

हालाँकि ये command सिर्फ empty file ही create करती है। लेकिन इस command के द्वारा आप directories की timestamp information भी access और change कर सकते है।

Linux touch command का syntax इस प्रकार है।

touch [option] file_name(s)

Linux touch command के साथ कई options available होते है जो इस command की ability और अधिक extend करते है। Options का प्रयोग optional होता है। इस command को बिना किसी option के भी आसानी से use किया जा सकता है।

जब इस command को बिना किसी option के प्रयोग किया जाता है तो यह command pass किये गए नाम से empty files create करती है। यदि pass किये गए नाम से file पहले से होती है तो ऐसे में यह command सिर्फ उस का last access time change करके current time कर देती है।

इस command से आप एक साथ कई files create कर सकते है। इसके लिए आप files के नाम space से separate करके लिखते है।

touch file1 file2 file3 

याद रहे जब भी आप इस command का प्रयोग empty file create करने के लिए करना चाहते है तो आपको options use करने की आवश्यकता नहीं होती है।

Options of Linux touch Command

जैसा की पहले बताया गया है touch command के साथ कुछ options भी available है जो extra tasks perform करने के लिए प्रयोग किये जाते है। Linux touch command के साथ available सभी options के बारे में आगे बताया जा रहा है।

-a

इस option का प्रयोग एक file का access time change करने के लिए किया जाता है। जब भी आप किसी file को access करते है तो उस समय आपके system का current time उस file के access time के रूप में set हो जाता है।

Linux touch command के साथ इस -a option के प्रयोग से आप access time के रूप में कोई भी time set कर सकते है।

touch -a file-name

-m

यह option किसी file का modification time change करने के लिए प्रयोग की जाती है। यानी की file को last बार कब modify या update किया गया था यह जानकारी आप touch command के साथ -m option के प्रयोग से change कर सकते है।

touch -m file-name 

-r

यह option किसी दूसरी file के आधार पर update, modification और access times को change करने के लिए प्रयोग की जाती है। यानी की आप किसी और file की timestamp जानकारी किसी दूसरी file पर लागू कर सकते है।

ऐसा करने से दोनों files एक ही प्रकार का timestamp represent करती है। जिसमे दोनों ही के update, modification और access time एक समान होते है।

touch -r myfile.txt otherfile.txt

-t

इस option के प्रयोग से आप एक timestamp define करके किसी file का access time change कर सकते है। Timestamp define करने के लिए निचे दिया गया standard pattern follow किया जाता है।

yyyymmddhhmm.ss

इस pattern में y year को m month को d day को h hour को m minute को और s second को represent करता है। Second से पूर्ण dot define किया जाना अनिवार्य होता है।

touch -t 201901290920.15

-c

इस option के प्रयोग से आप किसी existing file का सिर्फ access time change करते है। यदि file पहले से exist नहीं करती है तो नयी file नहीं create की जाती है।

touch -c file-name