Linux in Hindi : cp Command

Share on facebook
Share on google
Share on twitter
Share on linkedin
  • Introduction to linux cp command in Hindi
  • Options of linux cp command in Hindi

Introduction to Linux cp Command

Linux में cp command का प्रयोग किसी file या directory को copy करने के लिए किया जाता है। इस command का पूरा नाम copy command होता है।

इस command के द्वारा आप एक साथ multiple files और directories को भी copy कर सकते है। इसके अलावा यह command आपको किसी existing file को copy करके उसे दूसरे नाम से save करने की ability भी provide करती है।

Linux cp command का syntax इस प्रकार होता है।

cp old-file-path/name new-file-path/name

यदि आप same ही directory में file को किसी दूसरे नाम से save करना चाहते है। इसके लिए आप सिर्फ file के old और new names define करते है। Same directory में copy करने के लिए आपको file path define करने की आवश्यकता नहीं होती है।

cp old-file-name new-file-name

उदाहरण के लिए में current directory में abc.png image file को xyz.png के नाम से copy करना चाहता हूँ तो इसके लिए इस प्रकार command execute की जाएगी।

cp abc.png xyz.png

लेकिन यदि आप किसी दूसरी directory में old file/directory को copy कर रहे है तो आपको उनका full path define करने की आवश्यकता होगी।

cp old-file-path-name new-file-path-name

यदि आप एक single file को copy कर रहे तो ऐसे में उस file का नाम change कर सकते है। लेकिन यदि आप एक साथ multiple files को copy कर रहे है तो ऐसे में आप उन files के नाम नहीं change कर सकते है।

एक साथ multiple files को copy करने के लिए cp command को इस प्रकार define किया जाता है।

cp file1,file2...fileN new-directory-path

Options of Linux cp Command

Linux में cp command के साथ कई options भी available है जो इस command में additional functionalities add करते है। इन options के बारे में आगे बताया जा रहा है।

-r

एक directory को उसके सम्पूर्ण content के साथ copy करने के लिए -r option का प्रयोग किया जाता है। इसमें आप old directory path और new directory path define करते है।

cp -r old-directory-path new-direcotry-path

–backup

यदि copy की जाने वाली file के नाम की file destination directory में already है और आप उसे बिना replace किये backup के रूप में file को copy करना चाहते है तो ऐसा आप –backup option के द्वारा कर सकते है।

इस command के प्रयोग से एक ही नाम की दो file उस directory में available हो जाती है। यह option उन situations में महत्वपूर्ण है जब file को edit कर रहे हो और आप उसका backup लेना चाहते हो।

cp --backup file-name new-directory-path

-i

यदि आप चाहते है की file को move करने से पूर्व user से action को confirm किया जाये तो इसके लिए आप इस -i option का प्रयोग कर सकते है।

यह उन situations में उपयोगी होता है जब आप multiple files को move कर रहे हो और आप हर copy की जाने वाली file को खुद confirm करना चाहते हो।

cp -i file-name new-directory-path

-l

यदि आप एक file को copy करने की बजाय उसकी link या shortcut create करना चाहते है तो इसके लिए -l option का प्रयोग कर सकते है।

ऐसा करने से सिर्फ उस file की link create होती है जिसे open करने पर वही file open हो जाती है।

cp -l file-name new-directory-path

-p

यदि आप एक file को copy करने के साथ साथ उसकी properties को भी copy करना चाहते है तो इसके लिए -p option का प्रयोग कर सकते है।

कई बार file को copy करते समय उसकी properties change हो जाती है। लेकिन इस option के प्रयोग से आप एक file की property को preserve कर सकते है।

cp -p file-name new-directory-path

-u -v

Files को copy करते समय यदि आप चिंतित है की कँही files already तो exist नहीं करती है तो इसके लिए आप -u -v option का प्रयोग कर सकते है।

यह option ऐसी situations को automatically handle कर लेता है और किसी भी file को replace नहीं किया जाता है।

cp -u -v file-name new-directory-path