Loading...

Linux in Hindi – mv Command

  • Introduction to linux mv command in Hindi
  • Syntax of linux mv command in Hindi
  • Options of linux mv command in Hindi

Introduction to Linux mv Command

Linux में mv command का प्रयोग किसी file या directory को एक location से दूसरी location पर move करने के लिए किया जाता है।

इस command से एक साथ multiple files या directories को भी move किया जा सकता है। इसके अलावा इस command द्वारा आप किसी file या directory को rename (नाम बदलना) भी कर सकते है।

Move करते समय यदि file पहले से exits करती है तो उस exits file का content move की जाने वाली file से overwrite कर दिया जाता है। लेकिन ऐसा तब ही संभव होता है जब user के पास write permissions हो।

किसी file या directory को move करने के लिए mv command का syntax इस प्रकार होता है।

mv [option] source destination  

सबसे पहले आप mv command define करते है इसके बाद option define करते है। Options define करना optional होता है। इनके बारे में आप आगे जानेंगे। इसके बाद source (existing location of file or directory) और उसके बाद destination (new location of file or directory) define की जाती है।

linux-mv-command

किसी file या directory को mv command द्वारा rename करने का syntax इस प्रकार होता है।

mv old-name new-name
linux-mv-command-rename

Options of Linux mv Command

जैसा की पहले बताया गया है mv command के साथ कुछ options का भी प्रयोग होता है। ये options special tasks perform करने के लिए प्रयोग किये जाते है। इनके बारे में आगे बताया गया है।

-i

जब आप mv command के साथ -i option का प्रयोग करते है तो file को move करने से पूर्व user की permission ली जाती है। इसके interactive option भी कहते है।

linux-mv-command-i-option

-f

कई बार ऐसा भी हो सकता है की destination पर file पहले से exist करती है और user के लिए write permission नहीं है। ऐसे case में -f द्वारा आप file को destination पर forcefully move करके existing file को overwrite कर सकते है।

यदि आप एक root user (super user) है तो बिना -f option के भी आप forcefully file को move कर सकते है।

-n

यदि आप destination पर पहले से stored किसी file को overwrite नहीं करना चाहते है तो इसके लिए -n option प्रयोग कर सकते है। इस option को प्रयोग करने से destination folder में stored file overwrite नहीं होती है।

linux-mv-command-n-option

-b

यदि आप destination पर overwrite होने वाली file का backup लेना चाहते है तो इसके लिए -b option प्रयोग कर सकते है। इस option से file को overwrite करने से पूर्व उसका backup ले लिया जाता है।

linux-mv-command-b-option

*

यदि आप किसी directory में stored सभी files को एक साथ move करना चाहते है तो इसके लिए इस option का प्रयोग कर सकते है। लेकिन इस option द्वारा आप एक साथ कई files को rename नहीं कर सकते है।

linux-mv-command-all-file-option

-u

जब आप एक directory की सभी files को * option से move करते है तो destination folder में पहले से exist करने वाली files overwrite कर दी जाती है। लेकिन यदि आप चाहते है की जो files पहले से exist करती है उन्हें skip कर दिया जाये तो इसके लिए आप -u option प्रयोग कर सकते है।

linux-mv-command-u-option