Loading...

Linux in Hindi – cal Command

  • Introduction to linux cal command in Hindi
  • Examples of linux cal command in Hindi

Introduction to Linux cal Command

Linux command line utilities(tools) की series में cal एक और useful command है। इस command के द्वारा आप command line interface में calendar देख सकते है। यह calendar उस calendar की तरह ही होता है जो आप आमतौर operating systems में देखते है।

इस command को use करने के लिए निचे दिया गया syntax आप follow कर सकते है।

cal [option] [month] [year]

यदि आप cal command को बिना किसी option या argument के use करते है तो यह current year के current month का calendar show करती है जिसमे current day की date highlighted होती है। लेकिन आप इस command के साथ वह year भी define कर सकते है जिसका calendar आप show करना चाहते है।

cal 2016 
linux-cal-command

जब एक year के साथ इस command को execute किया जाता है तो उस year के सभी months show किये जाते है। ये months 3 के column किये जाते है। यानी की एक row में 3 month के calendar show होते है।

आप year का वह month भी specify कर सकते है जिसका calendar आप देखना चाहते है। लेकिन ऐसा करना अनिवार्य नहीं है।

cal 8 2016
linux-cal-command-past-date

Linux cal utility द्वारा past या future के किसी भी year का calendar देखा जा सकता है।

cal 9 2025
linux-cal-command-future-date

Linux cal Command Options

Linux में cal command के साथ कुछ options provide किये गए है। ये options personal और professional दोनों तरह से बहुत ही उपयोगी है।

-m

किसी specific month का calendar display करने के लिए -m option भी use किया जा सकता है। इस option के बाद आप month को specify करते है। Month को full name जैसे की january, december आदि या short names जैसे की jan, dec आदि या फिर month number जैसे की 1,12 आदि के द्वारा से specify किया जा सकता है।

cal -m 4
linux-cal-command-m-option

यदि आप इस option को use करते समय कोई year define नहीं करते है तो current year का specify किया गया month show किया जाता है। लेकिन आप जिस year का month देखना चाहते है वह year भी आखिर में specify कर सकते है। ऐसा करने से उसी year का specify किया गया month show होगा।

cal -m 3 2015
linux-cal-command-m-month-option

-y

इस option के द्वारा आप किसी specific year का complete calendar display करवा सकते है। हालाँकि आप बिना किसी option के directly year specify करके भी उसका calendar show कर सकते है। लेकिन यह किसी year का calendar show करने का standard format है।

cal -y 2015
linux-cal-command-y-option

-3

Cal command के साथ use होने वाला यह एक बहुत ही interesting option है। जब आप इसे बिना किसी month और year के cal command के साथ execute करते है तो यह 3 months show करता है। जिसमें पहला current month बीच में होता है, पिछला month left में होता है और next month right side में show होता है।

cal -3
linux-cal-command-month-number

यह option बिना किसी month नाम के काम नहीं करता है। यानी की यदि आप कोई year define कर रहे तो आपको कोई month भी define करना होगा नहीं तो कोई output show नहीं होगा। Month और year साथ में define करके आप किसी भी year के 3 months show कर सकते है जिसमे specify किया गया month middle में show होता है।

cal -3 11 2015

-1

सिर्फ एक ही month display करने के लिए यह option use किया जाता है। यह एक default setting होती है। इसलिए यह option अधिकतर use नहीं किया जाता है।

linux-cal-command-1-option

-A n

मान लीजिये आप किसी month के बाद के कुछ months को show करना चाहते है तो इसके लिए आप -A n option को use कर सकते है। यँहा पर n months की सँख्या है जो आप display करना चाहते है। उदाहरण के लिए current month के बाद के 3 months को इस प्रकार display किया जा सकता है।

cal -A 3 
linux-cal-command-A-option

-B n

यह command -A command का reverse perform करती है। यह command किसी month के पहले के specify किये गए number of months display करती है। उदाहरण के लिए current month के पहले के 3 months display करने के लिए आप इस प्रकार command लिख सकते है।

cal -B 3
linux-cal-command-B-option

-j

By default cal command एक gregorian calendar show करती है। जिसमे हर month 1 date से start होता है। लेकिन आप चाहे तो इसकी जगह julian calendar भी display करवा सकते है। इसके लिए -j option use किया जाता है।

Julian calendar में हर month की date 1 शुरू नहीं होती है। बल्कि सभी months की dates 365 days के basis पर show की जाती है। उदाहरण के लिए एक julian calendar में february माह की पहली date 1 नहीं बल्कि 32 होगी।

cal -j 2019
linux-cal-command-j-option

-N

यदि आप cal command के साथ -N option का प्रयोग करते है तो command इस प्रकार execute की जाती है जैसे वह ncal है। Output display करने के लिए ncal command के options use किये जा सकते है।

Linux ncal Command

Linux में cal command की तरह ncal command भी available है। इस command का पूरा नाम new calendar command होता है। यह cal command की तरह ही कार्य करती है। लेकिन इसमें कुछ नए options(features) भी introduce किये गए है।

इन दोनों command के बीच general difference यह है की cal command run करने पर weekdays के नाम top पर show किये जाते है और ncal command को execute करने पर weekdays के नाम left side में show किये जाते है।

Linux ncal Command Options

Cal command की तरह ही ncal command के साथ extra options available है। ये options cal command के साथ available नहीं है।

-e

यह option western calendars में easter date show करता है। यह option calendar display नहीं करता है बल्कि easter date को day/date/month/year के format में display करता है।

ncal -e

उदाहरण के लिए current year (2019) की easter date इस प्रकार show होगी।

linux-ncal-command-e-option

-o

यह option orthodox easter की date display करने के लिए use किया जाता है।

ncal -o

Orthodox easter की date भी उसी प्रकार show होती है जैसे -e option use करने पर show होती है। उदाहरण के लिए 2019 में orthodox easter की date इस प्रकार होगी।

linux-ncal-command-N-option

-p

Linux ncal command के साथ -p option use करके आप country codes, country names और उनके julian calendar से gregorian calendar में switch होने की date को show करता है।

ncal -p 
linux-ncal-command-p-option

-w

यदि आप हर week column के निचे week number show करना चाहते है तो इसके लिए -w option use किया जाता है। इस option के प्रयोग से calendar के bottom में एक row add हो जाती है जिसमे हर column ऊपर दिए गए week column का week number represent करता है।

उदाहरण के लिए current month के week numbers इस प्रकार display किये जा सकते है।

ncal -w 
linux-ncal-command-w-option

-c

यदि आप ncal command के साथ -c option use करते है तो command इस प्रकार execute होती है जैसे की cal command execute हो रही हो और output cal command के options को use करके show किया जाता है।

ncal -c
linux-cal-command-c-option

-M

By default Sunday को week के first day के रूप में show किया जाता है। लेकिन आप इसे change कर सकते है और -m option का प्रयोग करके Monday को week के first day के रूप में display कर सकते है।

ncal -M
linux-ncal-command-M-option

-b

New calendar command को use करते हुए यदि आप cal command के format में ही calendar को display करवाना चाहते है तो इसके लिए -b option use कर सकते है।

linux-cal-command-b-option