Loading...

Linux in Hindi – df Command

  • Introduction to linux df command in Hindi
  • Examples of linux df command in Hindi

Introduction to Linux df Command

जैसे जैसे system पर आपका data बढ़ता है disk space कम होता जाता है। Disk के proper utilization के लिए उसके usage को और status को check करना एक ज़रूरी activity होती है।

इससे आपको पता रहता है की disk में कौनसी files सबसे ज़्यादा या सबसे कम space ले रही है। इस तरह disk को properly monitor करके आप उसका बेहतर उपयोग कर सकते है।

Disk space utilization को check करने के लिए linux में df command line utility provide की गयी है। यह linux में hard coded utility है। हालाँकि disk utilization पर नज़र रखने के लिए दूसरी कई linux applications भी available है।

Linux df command का पूरा नाम disk filesystem command है। यह command बताती है की linux file system द्वारा कितनी disk acquire की गयी है, कितनी बची है और file system की कौनसी directory कितना disk space इस्तेमाल कर रही है।

इसके अलावा df utility द्वारा आप single files के disk space utilization की जानकारी भी प्राप्त कर सकते है। इसके लिए file का नाम df command को argument(input) के रूप में pass करते है।

Syntax

df [option] 

यदि आप किसी specific file की disk utilization जानकारी पाना चाहते है तो simply df command के आख़िर में उस file का नाम लिखते है।

df [option] [file-name]

Options

OptionExplanation
-h जानकारी human readable format में प्रदर्शित करें।
Disk usages GB में 1024 powers के साथ प्रदर्शित करें।
-Hजानकारी Giga Byte (GB) में 1000 powers के साथ प्रदर्शित करें।
-a सभी file systems की जानकारी प्राप्त करें।
-T File system का type प्रदर्शित करें।
-k जानकारी bytes में प्रदर्शित करें।
-m
जानकारी Mega Bytes (MB) में प्रदर्शित करें।
-i Inodes की जानकारी प्रदर्शित करें।
-t Specific file system type की जानकारी प्राप्त करें।
-xकिसी specific file system type को output से exclude करें।
-P POSIX format में output show करें।
-lसिर्फ़ local system की जानकारी प्रदर्शित करें।
-BM Size को units में प्रदर्शित करें।
–help Help manual देखें।

Examples of Linux df Command

Disk filesystem (df) command को generally बिना किसी option के execute किया जाता है। जब आप df को बिना किसी option के execute करते है तो यह command currently mounted file systems की disk utilization जानकारी प्रदान करती है।

df 
linux-df-command

इसके अलावा आप विभिन्न options का प्रयोग करते हुए disk utilization information display कर सकते है। जैसे की मैं inodes की जानकारी human readable format में प्रदर्शित करना चाहता हूँ तो इसके लिए में command इस प्रकार लिखूँगा।

df -h -i 
linux-df-command-i-option

इसी प्रकार किसी file की inodes सम्बंधित जानकारी mega bytes में present करने के लिए इस प्रकार command लिखी जाएगी।

df -h -i myFile.txt

यदि आप tmpfs type के file system की जानकारी human readable format में प्रदर्शित करना चाहते है तो command इस प्रकार लिखेंगे।

df -h -t tmpfs
linux-df-command-t-option

लेकिन यदि आप tmpfs type के file system की जानकारी को output से exclude करना चाहते है और बाक़ी दूसरे files systems की जानकारी प्रदर्शित करना चाहते है तो इसके लिए इस प्रकार command लिखेंगे।

df -h -x tmpfs
linux-df-command-x-option