Loading...

Linux in Hindi – locate Command

  • Introduction to linux locate command in Hindi
  • Linux locate command options in Hindi

Introduction to Linux Locate Command

Linux में locate command भी find command की तरह ही एक command line utility है। यह command भी files को search करने के लिए use की जाती है।

लेकिन locate command find command से fast होती है। इसका कारण यह होता है की locate command एक file के लिए database को search करती है जबकि find command file system को search करता है।

Database के comparison में file system को process करना अधिक time consuming होता है। क्योंकि file system पूरी तरह well organized और connected नहीं होता है।

Output के रूप में यह command search की गयी file की location (full path) display करती है। इस command को ठीक तरह से work करने के लिए एक एक updated system database की आवश्यकता होती है।

क्योंकि यदि database updated नहीं है तो यह command नयी files और directories को identify ही नहीं कर पाएगी और उन्हें search करने में असफल होगी। Linux में database को update करने के लिए sudo command प्रयोग की जाती है।

sudo updatedb

आप इस command को locate और search की जाने वाली file का नाम type करके आसानी से use कर सकते है।

locate file-name

मान लीजिये आपकी कोई पुरानी video file है जो आपने बहुत पहले देखी थी और उसे आप किसी folder में store करके भूल गए है और आपको सिर्फ उसका नाम याद है तो ऐसी file को आप locate command द्वारा locate कर सकते है।

linux-locate-command

Showing Number (count) of Results

यह हो सकता है की एक ही नाम की file system में कई अलग अलग जगहों पर present हो और आप जानना चाहते हो की जो file आप search कर रहे उसकी कितनी copies system में available है तो ऐसे में आप इस command के साथ -c option use करते है।

locate -c file-name

इस option को उपयोग करने से locate command results show करने के बजाय number of results show करती है। जिससे आपको पता चलता है की किसी file की system में कितनी copies available है।

linux-locate-command-c-option

Ignoring Deleted Files

कई बार old database होने की वजह से locate command deleted files को भी results के रूप में show कर देती है। ऐसे में command perform करते समय deleted files को ignore करने के लिए -e option use किया जाता है।

locate -e file-name
linux-locate-command-e-option

Ignore Case in File Name

Generally जब भी locate command किसी file को search करती है तो exact case match करने का प्रयास करती है। ऐसे में case को ignore करने के लिए -i option इस command के साथ use किया जा सकता है।

locate -i file-name
linux-locate-command-i-option

Get locate Database Information

Locate command द्वारा files को search करने के लिए currently use किये जाने वाली database की information प्राप्त करने के लिए locate command के साथ -s option use किया जाता है।

locate s
linux-locate-command-s-option

Searching Exact File

जब locate command execute होती है तो वह ऐसी सभी files को result में show करती है जिनमें pass किया गया नाम हो। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यह command pass किये गए file name को string की तरह treat करती है और वे सभी files return करती है जिनके नाम में वह string हो।

locate -r file-name

ऐसी situation में किसी exact file को ढूँढने के लिए locate command के साथ -r option use किया जाता है।

linux-locate-command-r-option

Showing Desired Number of Results

किसी file को search करते समय locate command कई results show कर सकती है। कई बार ये results बहुत अधिक होते है जिन पर concentrate करना difficult होता है। ऐसे में यदि आप कुछ predefined number of results show करना चाहते है तो इसके लिए locate command के साथ -l option का प्रयोग करते है।

locate -l 5 file-name

इस option के बाद आप एक integer सँख्या specify करते है जो दर्शाती है की आप कितने results command को execute होने पर show करना चाहते है।

linux-locate-command-l-option

Searching Same Type Multiple Files

Find command की ही तरह आप locate command से भी एक type की multiple files को locate किया जा सकता है। असल में locate command के बाद या तो आप कोई file का नाम दे सकते है या फिर कोई regular expression pass कर सकते है जिसके आधार पर locate command result show करेगी।

locate "*.txt"
linux-locate-command-multiple-files