Loading...

Linux in Hindi – sleep Command

  • Introduction to linux sleep command in Hindi
  • Examples of linux sleep command in Hindi

Introduction to Linux sleep Command

Linux में sleep command का प्रयोग processing को particular time के लिए pause या delay करने के लिए किया जाता है। यह sleep command कहलाती है क्योंकि इसके execute होने पर दिए गए time तक kernel इस प्रकार behave करता है जैसे वह सो रहा है।

यह command mostly bash scripts में use की जाती है जिसमें coder script के execution को time के अनुसार control करता है। इस command को आप normal command execution के दौरान भी use कर सकते है और कई commands को एक के बाद एक sequence में execute कर सकते है।

sleep time suffix

Sleep command को एक time के साथ define किया जाता है। यह time integer या floating point number हो सकता है। यह time बताता है की आप कितने समय तक के लिए processing को delay करना चाहते है।

Suffix

Sleep command के आखिर में suffix define किये जाते है जो बताते है की time seconds, minutes, hours या days में है। यदि आप कोई suffix define नहीं करते है तो by default time seconds में define किया जाता है।

Time (in)Suffix
Secondss
Minutesm
Hoursh
Daysd

Options

Sleep command के साथ कोई special options available नहीं है। –help और –version options जो generally सभी commands के साथ available होते है इस command के साथ भी available है।

Examples of Linux sleep Command

जब आप sleep command के साथ कोई suffix नहीं लगाते है तो time seconds के रूप में treat किया जाता है। इसलिए s suffix को manually बहुत कम define किया जाता है।

sleep 3 
linux-sleep-command

ऊपर दी गयी command processing को 3 seconds के लिए delay करती है।

Delaying for 2 Minutes

sleep 2m

Delaying for 5 Hours

sleep 5h

Delaying 7 Days

sleep 7d

In Combination with Other Commands

जैसा की मैने पहले बताया है यह command bash scripts के अलावा terminal में दूसरी commands के साथ भी प्रयोग की जा सकती है। उदाहरण के लिए आप पहले dir command execute करना चाहते है और उसके 2 seconds के बाद pwd command execute करना चाहते है तो इसके लिए आप इस प्रकार command लिखेंगे।

dir && sleep 2 && pwd
linux-sleep-command-multiple-commands

ऊपर दिए गए command combination में पहले dir command execute होती है। इसके बाद kernel 2 seconds के pause होता है और फिर pwd command execute होती है। इस command series में && operator की जगह ; भी use किया जा सकता है।

dir; sleep 2; pwd

Interrupting Sleep

कई बार आप गलती से भी कोई sleep time set कर सकते है या फिर आप sleep time को change करना चाहते है तो ऐसे में ctrl + c keys को press करके sleep को interrupt किया जा सकता है।

ctrl + c
linux-sleep-command-ctrl-c-option

इन keys के press करने से sleep time break हो जाता है और आपको terminal interface प्राप्त हो जाता है जिसमें command वापस execute की जा सकती है।