Linux in Hindi – Vi Editor Commands Part 2

इससे पूर्व tutorial में आपने vi editor के बारे में जाना है और कई महत्वपूर्ण commands के बारे में भी आपने सीखा है। Vi editor से सम्बंधित बाकी commands के बारे में इस tutorial में बताया जा रहा है।

Vi Delete Commands

Vi delete commands content को delete करने के लिए प्रयोग की जाती है। इन commands के द्वारा आप एक character से लेकर एक complete line तक delete कर सकते है। ये commands कई अलग अलग तरीकों से content deletion perform करती है।

x

Vi editor में (small) x command current character को delete करने के लिए है। जिस भी character पर cursor होता है, x press करते ही वह character delete हो जाता है।

X

Current cursor position से पूर्व के character को remove करने के लिए vi editor में (capital) X command है। जिस character पर cursor रखकर आप यह command execute करेंगे उससे पूर्व का character remove हो जायेगा।

r

किसी character को दूसरे character से replace करने के लिए vi editor में r command होती है। Press किये जाने पर यह command insert mode open करती है। Insert mode सिर्फ single key press के लिए open होता है। जैसे ही आप कोई key press कर देते है, वापस command mode active हो जाता है।

Cursor जिस भी character पर होता है उसे replace करने के लिए आप r command press करते है। इसके बाद वह character key press करते है जिससे आप current character को replace करना चाहते है। इसके बाद आप automatically command mode में आ जाते है।

xp

Vi editor में xp command के द्वारा दो characters को आपस में switch किया जा सकता है। Cursor जिस character पर होता है वह उसके right next character की position पर चला जाता है और right next position का character cursor की position पर आ जाता है।

dd

यदि आप एक complete line को delete करने का कोई तरीका ढूँढ रहे है तो इसके लिए vi editor में dd command available है। यह command current line को completely remove कर देती है।

D

किसी एक character से लेकर बाकी की पूरी line को delete करने के लिए (capital) D command use की जाती है। जिस भी character पर से आप यह command execute करते है उसके आगे की पूरी line completely remove कर दी जाती है लेकिन उसके पीछे के characters नहीं delete होते है।

dG

File की current line से file की आखिरी line तक की सभी lines को delete करने के लिए dG command use की जाती है।

Vi Cut, Copy, Paste Commands

Editing करते समय कई बार आपको किसी line या number of lines को cut/paste या copy/paste करने की आवश्यकता होती है। Vi editor में इन तीनों operations के लिए अलग अलग commands available है।

dd

जिस line पर cursor होता है dd command उस पूरी line को complete cut कर देती है। इसके बाद इस line को किसी दूसरी position पर paste किया जा सकता है।

<num>dd

यदि आप एक line की बजाय कई lines एक साथ cut करना चाहते है तो इसके लिए dd command से पूर्व वह integer number define करते है। Integer number बताता है की आप current line के बाद की कितनी line को cut करना चाहते है।

<num>dd 

ध्यान रखिये ये command current line को cut नहीं करती है।

yy

Vi editor में yy command current line को copy करती है। इस line को दूसरी जगह paste किया जा सकता है लेकिन current line remove नहीं होती है।

<num>yy

एक साथ कई lines को copy करने के लिए आप इस command के पूर्व integer number में define करते है की आप current line के बाद की कितनी lines को copy करना चाहते है।

<num>yy

यही command current line को copy नहीं करेगी।

p

यह command cut या copy की गयी lines को current line के बाद copy करती है।

P

यह command cut या copy की गयी lines को current line से पहले copy करती है।

Vi start/end (line) Commands

कई बार किसी line में एक specific position पर रहते हुए आपको line के शुरआत या आखिर में जाने की आवश्यकता होती है। ऐसे में arrow या move keys के द्वारा ही आप line के शुरू या आखिर में जा पाते है।

लेकिन vi editor में इस कार्य के लिए कुछ special commands भी available है। शुरू करने से पहले में आपको एक बात बताना चाहूँगा की line का end dot operator द्वारा नहीं बल्कि window की width में जँहा तक line जा रही है वँहा तक होता है।

0

इस command के द्वारा cursor line की शुरुआत में आ जाता है। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता की वह line में किस position पर है। इस कार्य के लिए vi editor में ^ command भी available है। यह command भी cursor को line की शुरआत में ले आती है।

$

यदि आप line में किसी position से line के आखिर में जाना चाहते है तो $ command use कर सकते है।

Using with d Command

ऊपर बताई गयी start/end commands को आप d command के साथ भी प्रयोग कर सकते है। जैसा की आपको पता है d command एक line को delete करने के लिए use की जाती है।

उदाहरण के लिए d command के साथ 0 command को उपयोग करके आप line में किसी specific position से line के शुरआत तक के content को delete कर सकते है।

d0 // delete text from current position to start of line.

इसी प्रकार line में किसी position से लेकर line के आखिर तक के सारे content को remove करने के लिए आप d command के साथ $ command use कर सकते है।

d$ // delete text from current position to end of line.