Loading...

Linux Vi Editor Commands Part 3

Vi linux में एक text editing tool है। यह commands के द्वारा कार्य करता है। अभी तक आप इस editor के बारे में और इसकी कुछ commands के बारे में detail से जान चुके है। अब इस article में vi editor के बाकी command के बारे बताया गया है।

यदि अभी तक आपने Vi editor की introduction और command series की tutorial को नहीं पढ़ा है तो आप उन्हें जरूर पढ़े।

Vi join, switch and repeat Commands

Vi editor दो lines को join, आपस में switch और repeat करने के लिए command provide करती है।

J

यह command दो lines को join करने के लिए उपयोग की जाती है। जैसे ही आप इस command को execute करते है current line उसके बाद वाली line के साथ join हो जाती है।

linux-vi-editor-j-command

yyp

यदि आप किसी एक line को दुबारा repeat करना चाहते है तो इसके लिए yyp command execute कर सकते है। यह command current को repeat करती है।

linux-vi-editor-yyp-command

ddp

दो lines को आपस में swap (switch) करने के लिए vi editor में ddp command use की जाती है। यह command current line को इसकी next line या below line से swap कर देती है।

linux-vi-editor-ddp-command

Vi Word Commands

यदि आप vi editor में किसी word को forward या backward move करना चाहते है तो इसके लिए भी commands available है।

w

यह command एक word को forward move करती है। By default यह किसी word को एक word आगे ही forward करती है। लेकिन यदि आप किसी word को एक से अधिक words से forward करना चाहते है तो इसके लिए w command से पहले integer सँख्या define करते है। यह integer सँख्या बताती है की आप word को कितना words के forward करना चाहते है।

linux-vi-editor-w-command

b

किसी word को backward move करने के लिए b command use की जाती है। By default यह command एक word से ही backward करती है। अधिक words से backward करने के लिए w command की तरह आप इस command से पहले भी integer सँख्या define कर सकते है।

linux-vi-editor-b-command

dw

यह command एक word को delete करने के लिए use की जाती है। लेकिन word को delete करने के लिए cursor word के starting letter पर होना चाहिए।

linux-vi-editor-dw-command

यदि आप एक word से अधिक words को delete करना चाहते है तो इसके लिए words की सँख्या आप इस command से पूर्व define करते है।

yw

यह command किसी एक complete word को copy करने के लिए use की जाती है। Copy करने के लिए यह आवश्यक है की cursor word के starting character पर हो।

अधिक words को copy करने के लिए words की सँख्या इस command से पूर्व define की जा सकती है।

linux-vi-editor-yw-command

Vi Search Commands

Vi editor में कुछ search commands भी available होती है। इन commands की मदद से आप file content में कोई भी string या word ढूंढ़ सकते है।

/

Content में किसी string को search करने के लिए / command use की जाती है। इस command के बाद आप वह string लिखते है जो आप search करना चाहते है।

linux-vi-editor-slash-search-command

यह command forward search perform करती है। यानी की जो string आप देते है उसे current cursor position से आगे के text में search किया जाता है। Cursor position से पीछे के text में search perform नहीं किया जाता है।

इस command के साथ यदि आप पूरी file को search करना चाहते है तो यह आवश्यक है की cursor की position file content के first character पर हो।

?

Vi editor की ? command भी search perform करने के लिए ही use की जाती है। लेकिन यह command current cursor position से backward direction में search perform करती है।

linux-vi-editor-question-mark-search-command

यानि इस command द्वारा cursor position के पीछे के (पूर्व के) text को search किया जाता है। इस command द्वारा पूरी file को search करने के लिए आपको cursor position को file के last character पर रखना होगा।

/^

यह command forward search perform करती है और इसके बाद दी गयी string को forward direction में सभी lines की beginning में search करती है। केवल line का first word ही match करने की कोशिश की जाती है।

linux-vi-editor-forward-search-command

Result भी केवल तब ही return किया जाता है जब forward direction में किसी line की शुरआत में यह word match हो।

/<string>/

इस command में /और $ के बीच string define करते है। यह command उस string को forward direction में हर line के आखिर में search करती है।

linux-vi-editor-middle-string-search-command

Vi editor में search commands के और भी variations available है।

Vi Replace Command

Vi editor में आपको किसी string को replace करने की capability भी provide की गयी है।

:start-line,end-line s/old-word/new-word/g

यह command vi editor में किसी string को replace करने के लिए use की जाती है। इस command में सबसे पहले आप colon define करते है। इसके बाद वह range define की जाती है जिसमे आप words को match और replace करना चाहते है।

linux-vi-editor-replace-command

इसके बाद आप expression के रूप में पुराना word और नया word define करते है। जैसे ही आप इस command को execute करते है पुराना word नए word से replace कर दिया जाता है।

यदि आप content की first line से end line तक search & replace perform करना चाहते है तो start line के रूप में 1 और end line के रूप में $ define करते है।

Vi Buffer Commands

Buffer एक temporary memory होती है जिसमे कोई content कुछ समय के लिए store किया जा सकता है। उदाहरण के लिए यदि आप कुछ content को cut करके और उसे थोड़ी देर बाद उपयोग करना चाहते है तो इसके लिए उस content को buffer में place कर सकते है।

लगभग 36 buffers available होते है। इनमे a buffer को बहुत frequently उपयोग किया जाता है।

“add

linux-vi-editor-add-buffer-command

जैसा की आपको पता है dd command किसी line को delete करने के लिए प्रयोग की जाती है। ऊपर दी गयी command एक line को delete करके a buffer में store करती है।

“ap

Vi editor में p command का प्रयोग कोई content paste करने के लिए किया जाता है। ऊपर दी गयी command a buffer के content को current cursor position पर paste करती है।

linux-vi-editor-ap-buffer-command

Vi Abbreviation Commands

Abbreviation का अर्थ किसी string की short form create करना होता है। कई बार text में कुछ string हो सकती है जिसे बार बार आपको repeat करने की आवश्यकता होती है।

ऐसे में आप उस string को abbreviate कर सकते है और उसका short रूप तैयार कर सकते है। इसके बाद जैसे ही आप उस short रूप को लिखते है vi editor द्वारा वह short रूप full string द्वारा replace कर दिया जाता है।

:ab

Vi editor में किसी string को abbreviate करने के लिए :ab command use की जाती है। इस command के बाद आप पहले short form या abbreviated word define करते है और उसके बाद वह string लिखते है जिसे आप abbreviate करना चाहते है।

linux-vi-editor-abbreviation-command

:una

एक abbreviate की गयी string को वापस unabbreviate करने के लिए यह command उसे की जाती है। इस command के बाद आप वह string define करते है जिसे आपने पहले abbreviate किया था।

linux-vi-editor-unabbreviation-command