Linux in Hindi – vi Editor

  • Introduction to linux vi editor in Hindi
  • Linux vi editor modes in Hindi
  • Using linux vi editor in Hindi

Introduction to Linux vi Editor

Linux में vi एक text editor है। यह सभी linux distributions में पाया जाता है और एक समान ही कार्य करता है। Vi बहुत ही user friendly और powerful text editor है।

Linux vi editor पूरी तरह commands based है। इस editor को उपयोग करके terminal से ही आप किसी file को edit कर सकते है। हालाँकि vi editor command based है लेकिन यह किसी भी दूसरे operating system में available text editor से किसी भी प्रकार कम नहीं है।

Vi editor आपको advanced file editing options provide करता है। इस editor का उपयोग करते समय आपको कभी भी नहीं लगेगा की यह एक बहुत ही limited editor है। बल्कि एक बार इसे ठीक से उपयोग करना सिखने के बाद आप file editing के लिए हमेशा इसे उपयोग करेंगे।

Powerful होने के अलावा vi एक classic editor है। Linux के शुरआती editions से ही vi linux में available है और अभी तक किसी भी प्रकार replace नहीं किया गया है। लेकिन market में इसके आधार पर बनाये गए दूसरे editors available है।

जैसे vi editor के आधार पर बनाया गया Vi Improved (VIM) कुछ advanced functionalities के साथ introduce किया गया है। इसके अलावा Elvis, nano और Vile आदि Vi editor के आधार पर बनाये गए text editors ही है।

Modes of Vi Editor

Vi editor के साथ कार्य करने के लिए आपको पहले vi editor के अलग अलग modes के बारे में जानना होगा। Vi editor दो अलग अलग modes में कार्य करता है।

Command Mode

इस mode में vi editor सिर्फ commands को process करता है। इसके अलावा यदि कोई text enter किया जाता है तो वह ignore कर दिया जाता है।

Vi editor के command mode की commands case sensitive होती है। इसलिए कोई task perform करते समय सही case का ध्यान रखा जाना चाहिए।

Command में file के साथ कई महत्वपूर्ण tasks जैसे cut, copy, paste और save आदि perform किये जा सकते है।

Insert Mode

यह mode file में text insert करने के लिए होता है। इस mode में आने के लिए आप command में रहते हुए i command को execute करते है। ऐसा करते ही आप insert mode में आ जाते है। Insert mode में आने के बाद जब आप कुछ भी type करते है तो वह text file के content के रूप में treat किया जाता है।

Insert mode से exit होने के लिए Esc key को press किया जाता है। इसके बाद उस file के content को save करके vi editor से exit होने के लिए :wq command execute की जाती है।

Opening Linux vi Editor

Linux में vi editor को start करने के लिए vi command use की जाती है।

vi <file-name>

जिस file का नाम आप define करते है यदि वह file पहले से exist करती है तो वह vi editor में open हो जाती है। यदि file exist नहीं करती है तो नयी file create की जाती है।

जैसे ही आप vi command execute करते है तो vi editor command mode में open होता है। इसलिए content insert करने के लिए आपको i command execute करनी होती है।

Vi editor के साथ कार्य करने के लिए आपको कई commands के बारे जानकारी होनी चाहिए। केवल तब ही आप इसका सही उपयोग कर सकते है। Vi editor सम्बंधित सभी commands की details के लिए आप vi editor commands tutorial पढ़ सकते है।