Loading...

Linux in Hindi – alias Command

  • Introduction to linux alias command in Hindi
  • Examples of linux alias command in Hindi

Introduction to Linux alias Command

Linux shell पर कार्य करते समय कुछ commands ऐसी होती है जिनका प्रयोग दूसरी commands से ज़्यादा frequently किया जाता है। ये commands normal commands जैसे dir और ls भी हो सकती है या फिर कोई complex commands भी हो सकती है जो आपके task के लिए required हो।

ऐसे में कई बार आप इन commands को लिखते लिखते आप परेशान हो जाते है और आपको इन्हें change करने की ज़रूरत महसूस होती है। इस कार्य के लिए linux में alias command provide की गयी है।

यह alias command काफ़ी हद तक आपको shell को customize करने की ability provide करती है। क्योंकि इससे किसी भी command को मनचाहा नाम दिया जा सकता है।

An Alternative Name for Command

एक alias किसी command का alternative नाम होता है। आप कितनी भी बड़ी और complex command को एक छोटा नाम दे सकते है। इससे आपको उस command को बार बार लिखने की आवश्यकता नहीं होती है। उसकी जगह आप alias use कर सकते है।

Does Not Change the Original Command and Gets Replaced

जब आप एक alias create करते है तो उसका original command पर कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता है। Alias किसी pointer की तरह होता है जो original command को refer करता है। जब किसी alias को execute किया जाता है तो shell द्वारा alias के नाम को original command से replace कर दिया जाता है और command execute करके output display किया जाता है।

For Permanent Uses Store in Shell Configuration Files

सामन्यता जैसे ही आप shell को close करते है तो आपके द्वारा create किए गये aliases lost हो जाते है। उन aliases को दोबारा use करने के लिए आपको उन्हें फिर से define करना होता है। यदि आप चाहते है की aliases permanent रूप से कार्य करें तो इसके लिए आपको उन्हें shell की configuration file में store करना होता है।

Syntax

alias <alias-name>=command

किसी भी command का alias create करने के लिए सबसे पहले आप alias command define करते है। इसके बाद वह alternative नाम define किया जाता है जो आप command के स्थान पर प्रयोग करना चाहते है। इसके बाद बिना किसी space के assign operator के बाद वह command define की जाती है जिसका alias आप create करना चाहते है।

Options

यदि आप अपने द्वारा create किए गये सभी aliases को देखना चाहते है तो इसके लिए alias command के साथ -p option use कर सकते है। इस option को प्रयोग करने से आपको create किए गये सभी aliases की list show हो जाती है। इस command के साथ सिर्फ़ यही एक option available है।

Example

Linux dir command का alias create करके उसे d के रूप में use करने के लिए आप इस तरह command लिखेंगे।

alias d=dir
linux-alias-command

Linux unalias Command

एक बार किसी command को alias create करने के बाद यदि आप उसे remove करना चाहते है तो इसके लिए unalias command use की जा सकती है।

unalias <alias-name>
linux-unalias-command

इसके लिए आप unalias command define करते है और उसके आगे alias का नाम लिखते है जिसे आप remove करना चाहते है।