Loading...

Linux in Hindi – bzcat, bzmore, bzless, bzcmp, bzdiff and bzgrep

  • linux bzcat command in Hindi
  • Linux bzmore command in Hindi
  • Linux bzless command in Hindi

Linux bzcat Command

Linux bzip2 command द्वारा files को compress किया जाता है। इस command द्वारा compress की गयी files को देखने के लिए bzcat command प्रयोग की जाती है।

bzcat abc.pdf.bz2
linux-bzcat-command

यह command किसी file को decompress नहीं करती है, सिर्फ़ उस file के content को लिया जाता है और standard output format में show किया जाता है। यदि आप सिर्फ़ किसी bz2 file का content ही read करना चाहते है और उसमें कोई modification नहीं करना चाहते है तो आप इस command को use कर सकते है।

Linux bzmore and bzless Commands

Linux में bzmore और bzless commands किसी bz2 file के content को pages के रूप में देखने के लिए use की जाती है। ये commands content को एक बार में एक full screen दिखाती है।

bzmore fileName.bz2
linux-bzmore-command

इसके अलावा bzmore command के द्वारा normal files का content भी देखा जा सकता है। इसी प्रकार bzless command भी content को समान रूप से दिखाती है। लेकिन यह command bzmore command से fast होती है और इस command के output को arrow keys द्वारा देखा जा सकता है।

bzless myFile.bz2
linux-bzless-command

Linux bzcmp Command

यदि आप किन्हीं दो bz2 files को compare करना चाहते है तो इसके लिए bzcmp command use कर सकते है।

bzcmp file1.bz2 file2.bz2
linux-bzcmp-command

देखा जाए तो यह command internally files के content को compare करने के लिए cmp command का प्रयोग करती है। इसलिए cmp command और इस command का output लगभग समान होता है। यह command compressed files को decompress करके cmp command को pass करती है। लेकिन इस process में original files में कोई changes नहीं आते है।

Linux bzdiff Command

कई बार आपको दो files के बीच difference पता करने की आवश्यकता होती है ऐसे में आप linux diff command का प्रयोग करते है। लेकिन यह command bz2 files का difference नहीं show कर सकती है। इसके लिए linux में bzdiff command प्रयोग की जाती है।

bzdiff file1.bz2 file2.bz2
linux-bzdiff-command

Linux bzgrep Command

किसी bz2 file में search operation perform करने के लिए bzgrep command use की जाती है। यह command compressed file के content को grep command को pass करती है। इससे compressed file में कोई बदलाव नहीं होता है।

bzgrep pattern/string fileName.bz2
linux-bzgrep-command

Linux grep command के साथ available सभी options को इस command के साथ use किया जा सकता है।