Loading...

Linux in Hindi – bzip2 and bunzip2

  • Introduction to linux bzip2 command in Hindi
  • Linux bunzip2 command usages in Hindi

Introduction to Linux bzip2 Command

Files को compress करना disk utilization के परिप्रेक्ष्य से बहुत लाभदायी होता है। इस कार्य के लिए Linux में बहुत सी built in utilities provide की गयी है। इनमे से एक bzip2 command line utility है।

हालाँकि यह utility भी बाक़ी utility जैसे की gzip की तरह files compress करती है। लेकिन इसके बारे में ख़ाश बात यह है की यह utility compression के लिए Burrows-Wheeler block sorting text compression algorithm और Huffman coding का प्रयोग करती है।

इस utility द्वारा किया गया compression दूसरी किसी भी type के compression से बेहतर होता है। हालाँकि देखने में इस command के साथ उपयोग किए जाने वाले options gzip command के समान ही है लेकिन internally यह command gzip command से पूरी तरह अलग है।

Syntax

bzip2 [option] file-name 

Options

OptionExplanation
-d bzip2 command द्वारा compres की गयी file को decompress करें।
-k Compression के दौरान original file को सुरक्षित करें।
-v Compression details प्रदर्शित करें।
-t bzip2 द्वारा compress की गयी file की integrity (file corrupt है या नहीं) check करें।
-z Compression को force करें।

Examples of Linux bzip2 Command

File को compress करते समय आपको किसी भी प्रकार के option की आवश्यकता नहीं होती है। आप simply command के बाद file का नाम specify करते है और enter press करते है।

bzip2 resume.pdf
Linux-bzip2-command

Multiple files को compress करते समय आप space से separate करके उन files का नाम लिखते है।

bzip2 resume.pdf Employee.txt abc.pdf

एक compress की गयी file को वापस decompress करने के लिए -d option प्रयोग किया जाता है।

bzip2 -d resume.pdf.bz2 
bzip2-command-d-option

जब आप bzip2 command द्वारा किसी file को compress करते है तो original file delete कर दी जाती है और compress की गयी file उसकी जगह आ जाती है। यदि आप चाहते है compression के दौरान original file delete ना की जाए तो ऐसे में आप bzip2 command के साथ -k option use कर सकते है।

bzip2 -k Employee.txt
bzip2-command-k-option

कई बार compression के दौरान कोई file corrupt हो सकती है। यदि आप check करना चाहते है की कोई file ठीक से compress हुई है या corrupt तो नहीं हो गयी है तो इसके लिए -t option use करते है।

bzip2 -t resume.pdf
linux-bzip2-command-t-option

Compression के बाद compression details प्रदर्शित करने के लिए आप bzip2 command के साथ -v option use करते है। इस command के output में compression level और percentage जैसी details show की जाती है।

bzip2 -v resume.txt.bz2
linux-bzip2-command-v-option

Linux bunzip2 Command

Linux bunzip2 command gunzip command की तरह ही होती है। यह command bzip2 command द्वारा compress की गयी files को decompress करने के लिए प्रयोग की जाती है।

bunzip2 resume.bz2
linux-bunzip2-command