Loading...

Linux in Hindi – File Globbing

  • Introduction to linux file globbing in Hindi
  • Linux file globbing wildcards in Hindi

Introduction to Linux File Globbing

File gobbing एक operation होता है जिसमें wildcards के आधार पर file के नामों को expand किया जाता है, expand किए जाने के बाद जो files match होती है उन्हें output के रूप में show किया जाता है।

Wildcards special characters होते है जो बताते है की किसी expression को किस प्रकार expand किया जाना चाहिए। इन wildcards की मदद से आप files को कई प्रकार से target कर सकते है।

इन्हें generally file के नामों से पहले या बाद में define किया जाता है। Linux shell में allow किए गये wild cards के बारे में आगे बताया जा रहा है।

*

इस wildcard का प्रयोग zero या उससे अधिक characters की सँख्या को target करने के लिए किया जाता है।

जब इस wildcard को किसी character pattern से पूर्व define किया जाता है तो यह उसके बाद define किए गये characters को सभी file नामों के आख़िरी character pattern से match करता है और जो files match हो जाती है वे return की जाती है।

dir *yee.txt 
linux-file-globbing-example

इसी प्रकार जब इस wildcard को किसी character pattern के बाद define किया जाता है तो वह pattern सभी files के नामों में शुरुआती character pattern से match किया जाता है। जो files match होती है उन्हें return कर दिया जाता है।

dir Emp*
linux-asterisk-wildcard

?

Question mark wildcard को किसी character pattern के आख़िर में define किया जाता है। यह wildcard उस pattern में दिए गये सिर्फ़ आख़िरी character को ही match करता है। यह wildcard कई situations में उपयोगी हो सकता है। जैसी यदि कुछ files के नाम किसी special character से end हो रहे है तो ऐसे में उन files को return करने के लिए इस wildcard का प्रयोग किया जा सकता है।

dir *.txt?
linux-question-mark-wildcard

[]

Square bracket wildcard के प्रयोग से file नामों को multiple characters द्वारा match और return किया जाता है। लेकिन एक बार में सिर्फ़ एक ही character को match किया जाता है। यदि किसी file के नाम में सभी characters available है तो भी सिर्फ़ एक ही (आख़िरी) character के आधार पर उसे return किया जाता है।

इन brackets में आप उन characters को define करते है जो file के नाम के आख़िर में आने पर आप उसे return करना चाहते है।

dir Employee[tf]  # targeting both txt and pdf files. 
linux-square-bracket-wildcard

!

यह wildcard operator pattern matching के दौरान characters को exclude करता है। Characters की list इस wildcard के साथ brackets में define की जाती है।

dir Employee[!t]