Loading...

Linux in Hindi – Shell History Commands

  • Introduction to linux shell history in Hindi
  • Different linux history command in Hindi

Introduction to Linux Shell History

जब आप browser द्वारा विभिन्न webpages को visit करते है तो browser द्वारा उनकी history create की जाती है। History की मदद से आप आप देख सकते है की आपने कौन से webpages past में visit किए है और ज़रूरत होने पर उन pages को history के माध्यम से वापस भी visit कर सकते है।

इसी प्रकार shell में जिन commands को आप execute करते है shell द्वारा उनकी history create की जाती है। Shell history के माध्यम से आप पहले execute की गयी सभी commands को देख सकते है और repeat भी कर सकते है।

Linux Shell History Commands

Shell में history के साथ कार्य करने के लिए कुछ commands provide की गयी है। इसके अलावा कुछ keyboards shortcuts और variables भी available है जिनसे आप history के साथ कार्य कर सकते है।

history Command

Linux में history command के द्वारा shell में execute की गयी सभी commands की list आख़िर command से पहली command तक show की जाती है।

history 
linux-history-command

इस command को एक integer number के साथ execute करने पर यह command उतनी ही सँख्या में आख़िर commands show करती है। जैसे आप आख़िर 5 commands show करना चाहते है तो ऐसे में इस प्रकार command लिखेंगे।

history 5

!! (Double Exclamation)

आख़िर में type की गयी command को repeat करने के लिए आप !! (double exclamation) command use कर सकते है।

dir
!!
linux-double-exclamation-history-command

! (Single Exclamation)

आख़िर में type की गयी command को छोड़कर बाक़ी किसी भी command को repeat करने के लिए ! single exclamation command use की जाती है।

! (few-letters-of-probable-command)
linux-single-exclamation-history-command

जिस भी command को आप execute करना चाहते है उसके शुरुआती कुछ letters आप ! के बाद define करते है। जिस भी command से वे letters match होते है वही execute की जाती है।

! <number>

History देखने के बाद मान लीजिए की आप एक particular line number की command को execute करना चाहते है तो इसके लिए ! के साथ वह number specify कर सकते है। ऐसा करने पर वही command execute होती है।

history 10
! 5
linux-exclamation-number-history-command

Linux Shell History Variables

History information को maintain करने के लिए shell द्वारा कुछ variables भी create किए जाते है। इन variables के द्वारा आप history information को देखने के अलावा set भी कर सकते है।

$HISTSIZE

यह variables shell की history size को बताता है। इससे आप देख सकते है की shell history में कितनी commands store की जा सकती है। अधिकतर यह सँख्या 500 या उससे अधिक होती है।

echo $HISTSIZE
linux-history-size-variable

आप चाहे तो shell history द्वारा store की जाने वाली सँख्या को बदल भी सकते है। जैसे यदि आप चाहते है की सिर्फ़ 100 commands ही history में store की जाए तो इसके लिए आप इस variable की value 100 set कर सकते है।

$HISTSIZE=100

$HISTFILE

यह variable shell history file का path store करता है। यह वह file होती है जो shell की history को store करती है। इस variable से आप history file के path को display कर सकते है।

echo $HISTFILE
linux-history-file-variable

$HISTFILESIZE

History file में store की जाने वाली commands की सँख्या को बदलने के लिए आप $HISTFILESIZE variable की value को modify कर सकते है। ऐसा करने पर history file में उतनी ही commands show की जाएगी।

$HISTFILESIZE=1500
linux-history-file-size-variable

Linux Shell History Keyboard Shortcuts

ShortcutExplanation
Up Arrow KeyHistory में backward जाएँ।
Down Arrow KeyHistory में forward जाएँ।
ctrl + pHistory में forward scroll करें।
ctrl + nHistory में backward scroll करें।
ctrl + r + characterSpecify किए गये characters वाली command पर जाएँ।
ctrl + gHistory search mode से बाहर आएँ।