Loading...

Linux in Hindi – type Command

  • Introduction to linux type command in Hindi
  • Examples of linux type command in Hindi

Introduction to Linux type Command

Linux shell में mostly दो प्रकार की commands execute की जाती है।

  • Built-in commands
  • External commands

Built in commands वे commands होती है जो shell द्वारा known होती है। ये commands shell में ही होती है और shell द्वारा बिना किसी overhead के execute की जाती है।

Built-in commands को पहचानने के लिए help command use की जा सकती है। जो भी commands help command के साथ कार्य करती है या help show करती है built in command होती है।

External commands वे commands होती है जिनके बारे में shell को कोई जानकारी नहीं होती है। ये commands आपके system की किसी different directory में stored हो सकती है। ये commands आपके system पर installed कोई utility हो सकती है। ये shell से अलग होती है और system द्वारा provide की जाती है।

यह एक अच्छी बात है यदि आपको पता हो की कोई linux command built-in है या external है। क्योंकि built-in commands external commands से fast होती है। ये information shell scripting के समय time की तरह application की performance को improve करने के लिए उपयोगी हो सकती है।

इसके लिए linux में type command provide की गयी है। Linux type command के द्वारा आप पता कर सकते है की कोई command built-in है या external है। इसका syntax बिलकुल simple होता है।

मान लीजिए आप पता करना चाहते है की dir command का type क्या है यानी की ये command built-in है या external है तो इसके लिए आप type command के बाद dir लिखकर उसे इस प्रकार execute करेंगे।

type dir
linux-type-command

Command के type के अलावा type command यह भी बताती है की किसी command का alias create किया गया है या नहीं। Aliases commands के short रूप होते है जो आप अपनी कार्य की गति को बढ़ाने के लिए create करते है।

जब आप commands का type check करते है तो ऐसा भी हो सकता है की कोई command built-in भी हो और external भी हो। लेकिन by default यदि कोई command built-in है तो उसे built-in ही show किया जाता है चाहे फिर वह external भी हो।

ऐसे में किसी command की full information प्राप्त करने के लिए आप type command के साथ -a option use कर सकते है। इस option के प्रयोग से यदि कोई command दोनो type की है तो दोनो types के बारे में information show की जाती है और साथ ही वह command aliased भी है तो उसके बारे में भी information show की जाएगी।

type -a echo
linux-type-command-a-option

Linux which Command

हर linux command किसी directory में stored रहती है। कोई भी command system में कँहा पर located है ये पता करने के लिए which command use की जाती है। यह command output के रूप में उस command का path show करती है।

which ls 
linux-which-command

आप एक साथ कई multiple commands के path भी show कर सकते है।