Loading...

Linux in Hindi – Command Operators

  • Introduction to linux command operators in Hindi
  • Different linux command operators in Hindi

Introduction to Linux Command Operators

Linux में commands के साथ प्रयोग किए जाने के लिए कुछ operators available है। इन operators की मदद से आप कई महत्वपूर्ण कार्य कर सकते है जैसे की कई commands को एक साथ execute करना और और commands के साथ comments attach करना।

;

Multiple commands को एक साथ execute करने के लिए उन्हें semicolon operator द्वारा separate किया जाता है। जिस order में commands को define किया जाता है उसी order में वे execute होती है।

pwd; dir; ls
linux-semicolon-command-operator

&

Linux में & operator का प्रयोग किसी command को background में execute करने के लिए किया जाता है। यह operator किसी command के आख़िर define किया जाता है।

जब आप इस operator का प्रयोग करते है तो उस command के execution को complete होने के लिए shell wait नहीं करता है। वह command background में चल जाती है और execute होती रहती है। आपको shell prompt वापस show हो जाता है। जिससे आप दूसरी commands को execute कर सकते है। इस बीच यदि background में चल रही command का execution पूरा हो जाता है तो output आपको show कर दिया जाता है।

sleep 15 &
linux-&-command-operator

$?

Linux में $? operator से आप previously execute की गयी command का status देख सकते है। इस operator को echo command के साथ define किया जाता है।

dir
echo $?
linux-dollar-question-mark-command-operator

इस operator को use करने पर यदि output 0 आता है तो इसका अर्थ है की command successfully execute हो गयी थी और यदि 1 return किया जाता है तो इसका अर्थ है की command execution fail हो गया है।

यह असल में एक parameter होता है जिसकी value last command के execution के आधार पर automatically set हो जाती है और जिसे echo command द्वारा print किया जाता है। लेकिन इसे कोई दूसरी value assign नहीं की जा सकती है।

&&

Double ampersand logical AND operator होता है जो एक से अधिक commands को condition के आधार पर execute करने के लिए use किया जाता है।

dir && pwd
linux-logical-and-command-operator

इस operator को दो commands के बीच define किया जाता है। Execution के समय second command सिर्फ़ तब ही execute होती है जब first command successfully execute हो जाती है।

||

Shell में || logical OR operator होता है। इसे दो commands के बीच में define किया जाता है और execution के दौरान first command successfully execute हो या ना हो इसका second command के execution पर कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता है। Second command ज़रूर execute होती है।

ls || pwd
linux-logical-or-command-operator

#

किसी command को execute करते समय यदि आप कोई comment add करना चाहते है तो इसके लिए आप # operator का प्रयोग करते है। जो भी text shell के बाद define किया जाता है वह shell द्वारा ignore कर दिया जाता है और command execution में शामिल नहीं किया जाता है।

dir   # show all files and directories
linux-hash-comment-command-operator

\

कई बार आपको commands के साथ special characters (‘, @, $, ?, “, #) use करने की आवश्यकता होती है। यदि आप इन characters को directly use करते है तो error show होती है। इन characters को use करने के लिए linux में \ operator provide किया गया है, जिसे escape sequence operator भी कहा जाता है।

echo "What is shell\?"
linux-escape-sequence-command-operator