Loading...

Linux in Hindi – last Command

  • Introduction to linux last command in Hindi
  • Options and examples of linux last command in Hindi

Introduction to Linux last Command

Linux में सभी users की login information को /var/log/wtmp file में store किया जाता है। यह file उन सभी users की information store करती है जिन्होंने past में कभी system में login किया था।

इस list को shell में display करने के लिए last command use की जाती है। इस command से आप past में login करने वाले सभी users का username, date, time और tty जैसी information output में प्राप्त कर सकते है।

यह command मुख्यतः system administrator द्वारा use की जाती है और system की security सम्बंधित troubleshooting के लिए उपयोगी होती है।

Syntax

last [option] [username]/[tty]

Options

OptionExplanation
-aHostname को last column में display करें।
-f/var/log/wtmp file की जगह किसी दूसरी file से output प्रदर्शित करें।
-FFull login और logout times और dates को print करें।
-n Specific सँख्या की lines show करें।
-RHostname column को hide करें।
-s
-tTime के आधार पर output display करें।
-xSystem shutdown entries और run level changes को display करें।
-oOld type की wtmp file को read करें।
-iHost IP address को decimal format में display करें।
-dRemote host के IP के आधार पर उसका hostname display करें।

Examples of Linux last Command

जब last command को बिना किसी option के execute किया जाता है तो सभी last logged in users कि सारी information show की जाती है।

last 

हालाँकि इस command को आप किसी username के साथ भी execute कर सकते है। ऐसा करने पर सिर्फ़ उसी user की last login information display की जाएगी।

last user-name

Username के अलावा tty information के आधार पर भी output display किया जा सकता है।

last tty-number 

कई बार आप चाहते है की output में hostname की जानकारी आख़िर column में display की जाए तो इसके लिए last command के साथ -a option use किया जा सकता है।

last -a 

यदि आप default file की जगह किसी दूसरी file से output प्रदर्शित करना चाहते है तो इसके लिए last command के साथ -f option use किया जा सकता है। इसके लिए आप -f option के बाद उस file का नाम define करते है।

last -f file-name

Default output में complete date और time की जानकारी नहीं दी जाती है। यदि आप इस information को देखना चाहते तो इसके लिए last command के साथ -F option use किया जा सकता है।

last -F 

Output में last command कई lines display कर सकती है जो हो सकता है आपके लिए महत्वपूर्ण ना हो। यदि आप इतनी lines display ना करके सिर्फ़ आख़िर की कुछ lines को ही display करना चाहते है तो इसके लिए -n option use कर सकते है।

इस option के बाद आप integer number define करते है जो दर्शाता है की आप कितनी lines show करना चाहते है।

last -n 5

कई बार आपको hostname field की information की कोई आवश्यकता नहीं होती है। ऐसे में इस field को hide करने कि लिए आप -R option use कर सकते है।

last -R 

Time के आधार पर last command के output को प्रदर्शित करने के लिए -t option use किया जाता है। इस option के बाद वह time define किया जाता है जिसकी login information आप देखना चाहते है।

last -t time

Users द्वारा perform किए जाने वाले shutdowns और run level changes की entries को display करने के लिए last command के साथ -x option use किया जा सकता है।

last -x 

कोई पुरानी wtmp file को read करने के लिए last command के साथ -o option use किया जा सकता है।

last -0